Fri. Sep 20th, 2024

Pneumonia outbreak in China: How Indian states are preparing

By newsmitr24.com Nov 30, 2023

Pneumonia outbreak in China: How Indian states are preparing

पिछले हफ्ते, केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अस्पताल की तैयारियों की समीक्षा करने को कहा था।

चीन में रहस्यमय निमोनिया के प्रकोप को देखते हुए, भारत के कई राज्य अपने चिकित्सा बुनियादी ढांचे में सुधार कर रहे हैं।

चीन में बच्चों में सांस की बीमारियों के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है, जिसके कारण देश के उत्तरी हिस्से में स्कूलों को बंद करना पड़ रहा है। रविवार को, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के प्रवक्ता एमआई फेंग ने कहा था कि तीव्र श्वसन संबंधी बीमारियों में वृद्धि कई प्रकार के रोगजनकों, सबसे प्रमुख रूप से इन्फ्लूएंजा के एक साथ प्रसार से जुड़ी हुई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रकोप के बारे में अधिक जानकारी के लिए चीन से अनुरोध करने के बाद स्पाइक एक वैश्विक मुद्दा बन गया।

पिछले हफ्ते, केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अस्पताल की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए कहा था और कहा था कि स्वास्थ्य मंत्रालय चीन में बच्चों में सांस की बीमारी के मामलों में वृद्धि पर बारीकी से नजर रख रहा है।

अत्यधिक सावधानी के तौर पर, साथ ही चल रहे इन्फ्लूएंजा और सर्दियों के मौसम के कारण, मंत्रालय ने राज्यों से अपने अस्पताल की तैयारी के उपायों जैसे कि अस्पताल के बिस्तर, इन्फ्लूएंजा के लिए दवाएं और टीके, चिकित्सा ऑक्सीजन, एंटीबायोटिक्स, पीपीई आदि की जांच करने के लिए कहा था।

Pneumonia outbreak in China: Here’s what states are doing about it.
Tamil Nadu

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा. सुब्रमण्यम ने बुधवार को कहा कि राज्य का सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग बच्चों में होने वाले बुखार की बहुत सावधानी से जांच कर रहा है।

“चीन में निमोनिया बुखार का पता चला है। इसका असर बच्चों पर अधिक पाया गया है। इस संबंध में जन स्वास्थ्य विभाग बच्चों में होने वाले बुखार की बहुत ही सावधानी से जांच कर रहा है. तमिलनाडु में कहीं भी नए प्रकार के बुखार का पता नहीं चला है, ”सुब्रमण्यम ने कहा, एएनआई के अनुसार।

उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में होने वाले प्रकोप का पता लगाने के लिए हर हफ्ते बुखार शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। मंत्री ने कहा, “यह अगले 5 सप्ताह तक हर शनिवार को आयोजित किया जाएगा।”

तमिलनाडु पब्लिक हेल्थ एंड प्रिवेंटिव मेडिसिन के निदेशक डॉ. सेल्वविनायगम ने समाचार एजेंसी को बताया कि राज्य में अब तक कोई महत्वपूर्ण मामला सामने नहीं आया है और चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है।

“हमने पहले ही निगरानी भाग स्थापित कर लिया है, जहां हम सभी संस्थानों से IHIP (एकीकृत स्वास्थ्य सूचना पोर्टल) पोर्टल पर हमें रिपोर्ट करने का अनुरोध करेंगे… बुनियादी ढांचे के संबंध में, हमारी टीम किसी भी स्थान पर आवश्यक बुनियादी ढांचे का विस्तार करने में सक्षम है। समय…” उन्होंने कहा।

गुजरात

गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल ने कहा कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार चीन में सांस की बीमारी के मामलों में वृद्धि के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी तरह की आपात स्थिति के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य ने गुजरात में कोविड-19 महामारी की अवधि के दौरान की गई ऑक्सीजन की उपलब्धता और बिस्तर की तैयारियों की फिर से जांच की है।

पटेल ने एएनआई को बताया, “केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और आईसीएमआर इस पर कड़ी नजर रख रहे हैं और उन्होंने इस पर एक एडवाइजरी भी जारी की है।” “हमने गुजरात में कोविड अवधि के दौरान ऑक्सीजन की उपलब्धता और बिस्तर की तैयारियों की फिर से जांच की है। ऐसे मामलों के लिए एक अलग वार्ड बनाने की भी व्यवस्था की गई है।”

उन्होंने कहा कि चीन की ओर से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, लेकिन फिर भी गुजरात और केंद्र सरकार ने अपनी तैयारी कर ली है.

Karnataka

पढ़ें | ‘नोवेल वायरस से नहीं’: ‘रहस्यमय निमोनिया’ पर चीन ने क्या कहा

“मैंने अधिकारियों से इन सब पर गौर करने को कहा। हमें भारत सरकार से भी दिशानिर्देश प्राप्त हुए। हमने अब अपने सभी अस्पतालों को तैयार रहने के लिए कहा है – बस तैयारियों की जांच करें, कुछ मॉक ड्रिल करें, ऑक्सीजन, बेड, पीपीई किट की उपलब्धता देखें और नज़र रखें। फिलहाल घबराने की कोई बात नहीं है, ऐसी कोई स्थिति नहीं है.”

राव ने आगे कहा कि राज्य भारत सरकार के अगले दिशानिर्देशों का इंतजार करेगा। मंत्री ने कहा, “लेकिन हम अपने अस्पतालों को तैयार रख रहे हैं और लोगों को स्थिति के बारे में बता रहे हैं।”

China Pneumonia Outbreak:चीन का Virus अब Rajasthan में मचाएगा तबाही! China Mysterious Virus Outbreak – News18 हिंदी

Rajasthan

उत्तरी चीन में श्वसन रोगों के मामलों में वृद्धि के बाद राजस्थान में चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ने अपने कर्मचारियों को सतर्क रहने और त्वरित प्रतिक्रिया टीमों का गठन करने की सलाह दी है।

पीटीआई के मुताबिक, एक एडवाइजरी में स्वास्थ्य विभाग ने संबंधित अधिकारियों से बीमारी की रोकथाम और उपचार के लिए एक कार्य योजना तैयार करने को कहा है।

यह भी पढ़ें | निमोनिया के प्रकोप के बीच चीन का स्वास्थ्य मंत्रालय अधिक बुखार क्लीनिक चाहता है
विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्थिति फिलहाल चिंताजनक नहीं है.

हालाँकि, उन्होंने आगाह किया कि चिकित्सा कर्मचारियों को राज्य भर में संक्रामक रोगों की निगरानी और रोकथाम के लिए पूरी सतर्कता के साथ काम करना चाहिए।

सिंह ने अधिकारियों को इस बीमारी की रोकथाम और उपचार के लिए तीन दिन में कार्य योजना तैयार करने का भी निर्देश दिया. पीटीआई के अनुसार, उन्होंने जिला और मेडिकल कॉलेज स्तर पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने और डिवीजन और जिला स्तर पर त्वरित प्रतिक्रिया टीमें बनाने के लिए भी कहा।

Uttarakhand

एएनआई के मुताबिक, उत्तराखंड में राज्य सरकार ने अलर्ट जारी कर अधिकारियों को राज्य में निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिया है।

विशेष रूप से, राज्य के तीन जिले-चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़-चीन के साथ जमीनी सीमा साझा करते हैं।

राज्य ने अधिकारियों को सामुदायिक स्तर पर ‘गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी’ के लक्षणों से पीड़ित लोगों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है।

“राज्य के सभी जिला अधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है कि वे अपने-अपने जिलों में निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू के रोगियों के इलाज के लिए आइसोलेशन बेड/वार्ड, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर की पर्याप्त व्यवस्था करें।” एएनआई के मुताबिक, स्वास्थ्य सचिव द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान पढ़ें।

इसमें कहा गया है: “जिलों के सभी अस्पतालों को कर्मचारियों की उपलब्धता के साथ-साथ जिलों के सभी अस्पतालों में आवश्यक दवाओं का स्टॉक सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया जाता है।”

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *