Fri. Sep 20th, 2024

Royal Enfield Super Meteor 650

By newsmitr24.com Dec 6, 2023

Royal Enfield Super Meteor 650: भारत की सबसे अच्छी Cruiser

 

अमेरिका और भारत के बीच का अंतर

अमेरिका भारत के तुलना में तीन गुना बड़ा है और हमारी जनसंख्या उनकी चार गुना है। क्या आप जानते हैं यह क्या मतलब होता है? अमेरिकी सड़क डिजाइनरों के पास जगह थी और उन्होंने अपने देश भर में तीर सीधी सड़कें बनवाईं हैं। यह मेरे लिए थोड़ा कम रचनात्मक और थोड़ा उबाऊ है, लेकिन तेज यात्रा के लिए बहुत प्रभावी है और इसका मतलब है कि अमेरिकी क्रूजर बहुत लंबी हो सकती हैं। उनके पास कोई कोने नहीं होते हैं और उन्हें पूरी तरह सस्पेंशन नहीं चाहिए क्योंकि भारतीय सड़क निर्माणकर्ता अक्सर सड़कें नहीं बिछाते हैं।

Royal Enfield Super Meteor 650: भारत की सबसे अच्छी Cruiser

यहां ले आए हैं हम रॉयल इंफील्ड सुपर मीटीयोर 650, भारत की सबसे बेहतरीन Cruiser मोटरसाइकिल। यदि आप एक क्रूजर प्रेमी हैं तो आप वीडियो देखना बंद करके शोरूम की ओर जा सकते हैं क्योंकि सुपर मीटीयोर बहुत अच्छी मोटरसाइकिल है। यदि आप यात्रा करने की सोच रहे हैं, तो शायद आपको एडवेंचर मोटरसाइकिल की ओर देखना चाहिए। भारत की अनियमित हालातों में, एडवेंचर मोटरसाइकिलें क्रूज़र्स से बेहतर प्रदर्शन करेंगी, विशेषकर यदि आप उन्हें बिलियन्स और सामान से भर दें। लेकिन यदि आप केवल शहर के बाहर यात्रा करने की सोच रहे हैं, तो आपको इसे सोचना चाहिए क्योंकि यह एक बहुत अच्छी मोटरसाइकिल है।

सुपर मीटीयोर की कुछ विशेषताएँ

इस वीडियो के जरिए हम सुपर मीटीयोर 650 की ताजगी कोकित जाएंगे। यह मोटरसाइकिल के नीचे की ओर से शुरू करेंगे।

  • रियर सस्पेंशन की समस्या
  • सीट की आरामदायकता
  • इंजन की प्रदर्शन क्षमता
  • फ्रेम की सुरक्षा
  • ब्रेक की कार्यान्वयन क्षमता
  • मोटरसाइकिल का आकार
  • विस्तारित सुविधाएं

रियर सस्पेंशन की समस्या

हमारे टेस्ट के दौरान हमें रियर सस्पेंशन की स्थिति का ध्यान देने की आवश्यकता थी। यह बहुत कठोर है और प्रीलोड पहले से ही सबसे नरम पर है। यह छोटे झटकों पर सबसे खराब है और दुर्भाग्य से यह रॉयल इंफील्ड मुंबई के लिए एक महासागर है क्योंकि हमारी सड़क में सभी छोटे झटके होते हैं। जब आप इसमें और भार डालते हैं, तो सस्पेंशन काम करने लगती है और यह हाइवे पर भी बुरा नहीं होती है क्योंकि वहां आम तौर पर टारमैक होती है। लेकिन जैसा कि हमने पहली अभिप्रेषण में कहा था, बड़े धक्के आएंगे लेकिन बड़े झटके संख्या में कम होते हैं, तो आप उसे संभाल सकते हैं।

सीट की आरामदायकता

अन्य सभी चीजें ठीक काम करती हैं। सीटें बहुत अच्छी हैं और यहां तक कि टूरिंग सीटें भी उत्कृष्ट हैं। हैंडलबार तक की पहुंच अच्छी लगती है और आप फीट फॉरवर्ड राइडिंग पोजीशन का भी अभ्यास करेंगे।

इंजन की प्रदर्शन क्षमता

इंजन इस मोटरसाइकिल के लिए जन्म लेता है। जब आप इसे चालू करते हैं, तो ध्वनि आती है। शहर में आपको कई गियर चेंज करने की आवश्यकता नहीं होती है और इंजन को बाहरी तापमान के कुछ तापमान करने में कोई चुनौती नहीं है।

फ्रेम की सुरक्षा

फ्रेम सुपर मीटीयोर के लिए बहुत उत्कृष्ट है। कम गति पर संतुलन बहुत अच्छा है और तेज गति और कोनों में भी आपको धीरे-धीरे इसके साथ अभ्यास होगा।

ब्रेक की कार्यान्वयन क्षमता

ब्रेक भी बहुत अच्छी तरह से काम करती हैं। आपको आम बाइक की तुलना में अधिक पीछे का ब्रेक इस्तेमाल करना पड़ेगा क्योंकि सुपर मीटीयोर में पीछे का वजन होता है। ब्रेक का आकार सामान्यतः समान होता है और यह एक महत्वपूर्ण विशेषता है।

मोटरसाइकिल का आकार

सुपर मीटीयोर का आकार बड़ा है। यह अमेरिका के आकार से कम है लेकिन भारत के लिए पूर्ण है। इसकी समान्यता और आकर्षकता है और रॉयल इंफील्ड ने इसके विस्तारित विवरण पर ध्यान दिया है।

विस्तारित सुविधाएँ

इसमें कुछ विचित्र सुविधाएं भी हैं, जैसे कि पीछे के सस्पेंशन माउंट पर वैकल्पिक पेनियर्स के लिए एक छेद है। वहां एक रबर कैप था जो चले गए और कभी लौट नहीं आए। या यह तथ्य कि रॉयल इंफील्ड के किसी को यह सोचने का विचार नहीं था कि राइडर को पीछे के सीट के अलावा कुछ और माउंट करना चाहिए। आप टेलबैग का उपयोग करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको S गार्ड को हटा देना होगा।

संक्षेप में

भारत में क्रूजर मार्केट का निचला सेगमेंट एक उजाड़ भूमि है। यदि हम वुल्कन को छोड़ दें, तो हार्ले-डेविडसन और अन्य सभी मोटरसाइकिलें 10 लाख रुपये से ज्यादा की हैं, जैसे कि वीडियो में बताया गया है। इस दृष्टि से यह सुपर मीटीयोर आसानी से सिफारिश की जा सकती है। इंजन, फ्रेम, और छोटी उपयोगिता की तंगी छोड़कर कुछ भी शिकायत करने के लिए बहुत कुछ नहीं है। यह आपके दैनिक यात्रा को कर सकती है और यह निश्चित रूप से आपके लिए बेहतर विकल्प है।

अंतिम शब्द

सुपर मीटीयोर एक सुंदर मोटरसाइकिल है, लेकिन यह सबसे अच्छी तरह से काम करती है जब वह सबसे सही तरह की सड़क पर होती है। यह आपको खुश करने के लिए बनाई गई है और आपके साथ यात्रा करने की इच्छा नहीं है। इसे तीसरे सबसे बड़े देश भारत और अन्य ऐसे स्थानों में लेकर जाने की इच्छा है जहां ऐसी सड़कें होती हैं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *