Thu. Sep 19th, 2024

Ahead of PM Modi’s visit, security tightened in Jammu

By newsmitr24.com Feb 20, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले जम्मू में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था:

जम्मू शहर और आसपास के इलाकों को हाई अलर्ट पर रखा गया है और पूरे जम्मू जिले को 19 फरवरी शाम 6 बजे से 20 फरवरी रात 11 बजे तक “नो-फ्लाई जोन” यानी “अस्थायी रेड जोन” घोषित कर दिया गया है। इसका मतलब है कि इस दौरान ड्रोन और क्वाडकॉप्टर उड़ाना पूरी तरह प्रतिबंधित है।

यह आदेश जम्मू के एसएसपी ने ड्रोन नियम-2021 के नागरिक उड्डयन मंत्रालय की अधिसूचना की धारा 22(2) के तहत जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि “जम्मू पुलिस ने संभावित आतंकवादी और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को रोकने के लिए 19 फरवरी शाम 6 बजे से 20 फरवरी रात 11 बजे तक जम्मू जिले को ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के लिए ‘नो-फ्लाई जोन (अस्थायी रेड जोन)’ घोषित किया है।”

इससे पहले, जम्मू के जिलाधिकारी सचिन कुमार वैश्य ने खुफिया सूचनाओं के आधार पर संभावित सुरक्षा खतरों को देखते हुए एहतियातन उपाय के रूप में ड्रोन, पैराग्लाइडर और रिमोट से नियंत्रित माइक्रो-लाइट विमानों के उपयोग पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था। उन्होंने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत यह आदेश जारी किया था।

आदेश में कहा गया है कि “VVIP यात्राओं के दौरान सुरक्षा बलों द्वारा किया गया हवाई निगरानी या जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय से लिखित अनुमति के साथ किए गए हवाई निगरानी को छूट दी गई है। रक्षा और अर्धसैनिक बल इन प्रतिबंधों से मुक्त हैं। इस आदेश के उल्लंघन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।”

जम्मू शहर और आसपास के इलाकों में बहुस्तरीय सुरक्षा के साथ रैली स्थल एमए स्टेडियम को किले में बदल दिया गया है। सुरक्षा एजेंसियों द्वारा इसे पूरी तरह से साफ कर दिया गया है।

सीमावर्ती इलाकों में भी सुरक्षा सतर्कता जारी की गई है।

यातायात व्यवस्था के बारे में, हवाईअड्डे से रैली स्थल तक “ड्राई रन” के रूप में आज विस्तृत अभ्यास किया गया। वाहनों की पार्किंग के लिए 48 स्थानों की पहचान की गई है। आम जनता के लिए एक विस्तृत परामर्श जारी किया गया है जो सार्वजनिक रैली में भाग लेंगे।

एसएसपी सुरक्षा द्वारा जारी परामर्श के अनुसार, कठुआ, सांबा, दक्षिण जम्मू जिलों से तवी नदी के पार आने वाले प्रतिभागियों के लिए प्रवेश, उधमपुर-रियासी-डोडा-किश्तवार-रामबन जिलों के कुछ क्षेत्रों के लिए डोगरा चौक की तरफ से, एमए स्टेडियम का मुख्य द्वार होगा। जम्मू उत्तर, जिला राजौरी-पूंछ, उधमपुर-रियासी-डोडा-किश्तवार-रामबन जिलों से आने वाले प्रतिभागियों के लिए जम्मू जीजीएम साइंस कॉलेज से प्रवेश होगा।

लोगों को सलाह दी गई है कि वे आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या पैन कार्ड या किसी अन्य पहचान पत्र के रूप में पहचान प्रमाण साथ लाएं; तलाशी के दौरान सहयोग करें और वाहनों को पार्किंग स्थलों में पार्क करें जैसा कि नागरिक प्रशासन और यातायात पुलिस द्वारा पहचाने गए या निर्धारित पार्किंग स्थलों में किया गया है।

लोगों को किसी भी बैग, टिफिन बॉक्स, अन्य खाने-पीने का सामान

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *