Fri. Sep 20th, 2024

Ayodhya Airport: PM to inaugurate Maharishi Valmiki airport tomorrow | 5 facts

By newsmitr24.com Dec 29, 2023
Ayodhya Airport

Ayodhya Airport

Ayodhya Airport पीएम मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या में तीन रेलवे परियोजनाओं को समर्पित करेंगे और विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगेअयोध्या हवाई अड्डा: अयोध्या अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर निर्माण कार्य प्रगति पर है (पीटीआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में अयोध्या हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे. अयोध्या में नए हवाई अड्डे का नाम ऋषि कवि महर्षि वाल्मिकी के नाम पर रखा गया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पीएम मोदी ने आधुनिक हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन बनाने का संकल्प लिया. महर्षि वाल्मिकी को महाकाव्य रामायण लिखने का श्रेय दिया जाता है।

पीएम मोदी अयोध्या में नागरिक सुविधाओं के सुधार और विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 11,100 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं और उत्तर प्रदेश के अन्य हिस्सों के लिए 4,600 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

नए हवाई अड्डे का प्रारंभिक चरण, जिसका नाम मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, 6 जनवरी से उड़ान संचालन शुरू करने के लिए तैयार है। प्रतिष्ठा समारोह के बाद, एयरलाइंस प्रतिदिन राम मंदिर में आने वाले आगंतुकों की आमद को समायोजित करने के लिए महत्वपूर्ण शहरों से जुड़ने वाली उड़ानें प्रदान करेगी।

टर्मिनल भवन का अग्रभाग आगामी श्री राम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है।

“टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्री राम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कला, चित्रों और भित्ति चित्रों से सजाया गया है। अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न स्थिरता सुविधाओं जैसे कि इंसुलेटेड छत प्रणाली, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन से सुसज्जित है। फव्वारों के साथ भूदृश्य, जल उपचार संयंत्र, सीवेज उपचार संयंत्र, सौर ऊर्जा संयंत्र…,” विज्ञप्ति में गुरुवार को कहा गया।

इस महीने की शुरुआत में, इंडिगो ने कहा था कि वह 30 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी से अयोध्या हवाई अड्डे के लिए उद्घाटन उड़ान संचालित करेगी और वाणिज्यिक सेवाएं 6 जनवरी से शुरू होंगी।

यहां नए अयोध्या हवाई अड्डे के बारे में पांच तथ्य दिए गए हैं:

Ayodhya Airport

  • नया श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मुख्य अयोध्या शहर से लगभग 15 किमी दूर स्थित है।

पीएम मोदी के दौरे से पहले कड़ी सुरक्षा के बीच मंदिर नगरी अयोध्या

  • हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्ग मीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा।
  • अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न स्थिरता सुविधाओं से सुसज्जित है, जैसे एक इंसुलेटेड छत प्रणाली, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूदृश्य, एक जल उपचार संयंत्र, एक सीवेज उपचार संयंत्र, एक सौर ऊर्जा संयंत्र और कई अन्य ऐसी विशेषताएं जो GRIHA 5-स्टार रेटिंग को पूरा करने के लिए प्रदान किया गया है।

अयोध्या में पहली बार अमृत भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन। 5 बातें जो हम अब तक जानते हैं

  • अयोध्या हवाई अड्डे का एक विस्तारित रनवे है जो A-321/B-737 प्रकार के विमान संचालन के लिए उपयुक्त है।
  • इंडिगो द्वारा दिल्ली हवाई अड्डे से अयोध्या हवाई अड्डे के लिए उद्घाटन उड़ान संचालित करने की संभावना है और वाणिज्यिक सेवाएं 6 जनवरी से शुरू होंगी।

अयोध्या: मंदिर प्रतिष्ठा से पहले आज चुनी जाएगी रामलला की मूर्ति

अयोध्या एयरपोर्ट के अलावा पीएम मोदी अयोध्या में 2180 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित की जा रही ग्रीनफील्ड टाउनशिप की आधारशिला भी रखेंगे . पीएम मोदी दो नई अमृत भारत ट्रेनों (दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल अमृत भारत एक्सप्रेस और मालदा टाउन-सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) अमृत भारत एक्सप्रेस) और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

राम मंदिर प्रतिष्ठापन से पहले पीएम मोदी अयोध्या में परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे | 10 पॉइंट

प्रधानमंत्री 2300 करोड़ रुपये की तीन रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे. परियोजनाओं में रूमा चकेरी-चंदेरी तीसरी लाइन परियोजना शामिल है; जौनपुर-अयोध्या-बाराबंकी दोहरीकरण परियोजना के जौनपुर-तुलसी नगर, अकबरपुर-अयोध्या, सोहावल-पटरंगा और सफदरगंज-रसौली खंड; और मल्हौर-डालीगंज रेलवे खंड का दोहरीकरण और विद्युतीकरण परियोजना।

अयोध्या के नए हवाई अड्डे का नाम ‘महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम’ रखा जाएगा।

इसके अलावा, पीएम मोदी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिसमें NH-28 (नया NH-27) का लखनऊ-अयोध्या खंड, मौजूदा अयोध्या बाईपास का संशोधन, CIPET केंद्र की स्थापना और कार्यालयों का निर्माण शामिल है। नगर निगम अयोध्या।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *