Fri. Sep 20th, 2024

Napoleon Movie Review(‘नेपोलियन’ मूवी रिव्यू):

By newsmitr24.com Nov 24, 2023

Napoleon Movie Review (‘नेपोलियन’ मूवी रिव्यू) :

napoleon movie

रिडले स्कॉट द्वारा निर्देशित इस फिल्म में ‘नेपोलियन’ में जोकिन फीनिक्स मुख्य भूमिका में हैं। इस भव्य जीवनी नाटक के बारे में हम इस प्रकार सोचते हैं।
फिल्म निर्माता रिडले स्कॉट पूर्व फ्रांसीसी सम्राट, नेपोलियन बोनापार्ट की 30 साल की यात्रा पर प्रकाश डालते हैं, जोआक्विन फीनिक्स द्वारा निभाई गई भूमिका है, जिसे आज तक एक रहस्यमय ऐतिहासिक व्यक्ति के रूप में देखा जाता है। नेपोलियन और हिटलर जैसों के बीच जो समानता है वह है उनकी पागलपन भरी चाहत और सत्ता की लालसा, जो मानवता की रेखाओं को धुंधला कर देती है। स्कॉट का निर्देशन उस व्यक्ति के सिंहावलोकन की तरह है जिसने फ्रांसीसी क्रांति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

स्कॉट की बायोपिक में, आप 1789 में नेपोलियन बोनापार्ट से मिलते हैं, एक दूसरे-इन-कमांड सैन्य कमांडर के रूप में, जो अपनी ताकत से अवगत था। वह अहंकारी है; लगभग ‘तूफ़ान में शांत’ स्वभाव वाला सत्ता का भूखा, जिसने उसे इतना घातक बना दिया। स्कॉट की फ्रांसीसी सैन्य कमांडर और शासक की 160 मिनट की बायोपिक अच्छी तरह से कोरियोग्राफ किए गए युद्ध और युद्ध दृश्यों के सिनेमाई क्षणों से भरी हुई है, जिसमें आपको रोमांचित करने के लिए पर्याप्त रक्तरंजित दृश्य हैं। हालाँकि, यह आपको परिणामों की परवाह नहीं करता है क्योंकि पूरी पटकथा में आप नेपोलियन को नेतृत्व करते हुए देखते हैं, लेकिन उन कार्यों के पीछे का उद्देश्य, इरादा कभी स्पष्ट नहीं होता है।

फ्रांसीसी क्रांति से अनजान लोगों के लिए, स्कॉट आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाले ग्रंथों के रूप में समयरेखा प्रदान करना सुनिश्चित करता है। इसलिए, यदि आपने अभी तक अपने इतिहास के पाठों को ध्यान से नहीं पढ़ा है, तो चिंता न करें। नेपोलियन की फिल्म लड़ाईयों पर उतना अधिक ध्यान केंद्रित नहीं करती है जितना कि उन युद्धों में उसके दूरदर्शी दृष्टिकोण पर करती है। आप नेपोलियन को हास्यास्पद रूप से आत्म-लीन नेता में बदलते हुए भी देखते हैं।

हालाँकि, इसे थका देने वाली घड़ी न बनाने के लिए स्कॉट को बधाई। यदि कुछ भी हो, तो यह देखना दिलचस्प है कि वह नेपोलियन को गैर-निर्णयात्मक चश्मे से कैसे दिखाता है।

यह फिल्म उच्च कुल में जन्मी विधवा वैनेसा किर्बी द्वारा अभिनीत मैरी जोसेफ उर्फ ​​जोसेफिन के प्रति उनके अटूट जुनून पर भी केंद्रित है। जोसेफिन के साथ अपने मिलन के तुरंत बाद, युद्ध के मैदान में अपनी कई जीतों से उत्साहित नेपोलियन को फ्रांस के सम्राट के रूप में राज्याभिषेक किया गया। 30 वर्षों से अधिक समय से, हम नेपोलियन को उसकी विभिन्न भूमिकाओं के बीच अंतर करते हुए देखते हैं। हालाँकि, स्कॉट आपको नेपोलियन और उसके रिश्तों के बारे में केवल एक विहंगम दृश्य देता है।

जबकि आप उसे कुछ दृश्यों में अपनी आंसुओं को पोंछने की कोशिश करते हुए देखते हैं, वास्तव में किस चीज़ ने उस प्यार को प्रज्वलित किया, इसका कभी पता नहीं चलता। क्या यह जोसेफिन के लिए भी प्यार था? यह अस्पष्ट लगता है.

Joaquin Phoenix Rules Over France and Wages War in 'Napoleon' Trailer

जो चीज वास्तव में नेपोलियन को एक गैर-थकाऊ घड़ी बनाती है वह यह है कि कैसे स्कॉट पटकथा में बड़ी चतुराई से गियर बदलता है, युद्ध के मैदान में नेपोलियन और फिर घर पर उसके साथ जोसेफिन के बीच आराम से घूमता रहता है। यह अराजक भी है, लेकिन टेस्टोस्टेरोन-युक्त युद्ध दृश्यों से सांस लेने की जगह भी देता है।

जोकिन फीनिक्स नेपोलियन के रूप में उल्लेखनीय हैं। यह उन प्रदर्शनों में से एक है जो आपको एक ही समय में थिरकने और तालियां बजाने पर मजबूर कर देता है। वैनेसा हर फ्रेम में खूबसूरत हैं। अन्य ऐतिहासिक नाटकों के विपरीत, यह भी ध्यान देने योग्य है कि बोली, प्रभाव और डबिंग ख़राब नहीं लगती।

संगीत मनमोहक है और किसी भी समय स्क्रीन पर हावी नहीं होता। वेशभूषा, पीरियड सेट आश्चर्यजनक हैं और वास्तव में फिल्म देखने के अनुभव को बेहतर बनाते हैं।

स्कॉट नेपोलियन को एक मनोरंजक घड़ी बनाने में सफल होता है, लेकिन यह आपको इसमें अपनी ऊर्जा निवेश करने के लिए पर्याप्त गहराई प्रदान नहीं करता है। किसी कारण से, बीच में कई अंतरालों के कारण यह अधूरा लगता है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *