Thu. Sep 19th, 2024

Nayanthara Film ‘Annapoorani’ Pulled From Netflix After Backlash From Hindu Groups

By newsmitr24.com Jan 12, 2024
Annapoorani
Nayanthara Film ‘Annapoorani’ Pulled From Netflix After Backlash From Hindu Groups
हिंदू समूहों के विरोध के बाद नयनतारा की फिल्म ‘अन्नपूर्णानी’ नेटफ्लिक्स से हटा ली गई

तमिल भाषा की फिल्म ” अन्नपूर्णानी : द गॉडेस ऑफ फूड”, जिसका शीर्षक “जवान” अभिनेता नयनतारा है , को हिंदू समूहों की कई शिकायतों के बाद नेटफ्लिक्स से हटा दिया गया है।

Annapoorani

अन्नपूर्णानी ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई’

फिल्म एक रूढ़िवादी हिंदू परिवार की लड़की पर आधारित है, जो भारत की सर्वश्रेष्ठ शेफ बनने की इच्छा रखती है। यह 1 दिसंबर को नाटकीय रूप से रिलीज़ हुआ और 29 दिसंबर से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग शुरू हुई। इसने जल्द ही पूरे भारत के हिंदू समूहों के गुस्से को आकर्षित किया, जिन्होंने इस आधार पर पुलिस शिकायतें दर्ज कीं कि इससे हिंदू धार्मिक भावनाएं आहत हुईं।

मुंबई में, हिंदू समूह बजरंग दल से जुड़े कार्यकर्ताओं ने शिकायत दर्ज की, जैसा कि रमेश सोलंकी ने किया था, जिन्होंने अपने इंस्टाग्राम बायो में खुद को “कार्यकर्ता, संस्थापक हिंदू आईटी सेल, पूर्व शिवसेना पोस्ट बियरर और गर्वित हिंदू भारतीय राष्ट्रवादी” के रूप में वर्णित किया है। सोलंकी ने अपनी शिकायत की एक प्रति एक्स पर पोस्ट की । “ऐसे समय में जब पूरी दुनिया भगवान श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा [अयोध्या में भगवान राम मंदिर की आगामी प्रतिष्ठा] की प्रत्याशा में खुशियाँ मना रही है, यह हिंदू विरोधी फिल्म अन्नपूर्णानी नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई है, जो ज़ी स्टूडियो द्वारा निर्मित है , नाद स्टूडियो और ट्राइडेंट आर्ट्स, ”सोलंकी ने अपनी शिकायत में कहा।

सोलंकी की शिकायत में विशिष्ट दृश्यों का भी विवरण दिया गया है, जिसमें एक दृश्य भी शामिल है जिसमें नयनतारा, जो एक हिंदू पुजारी की बेटी की भूमिका निभाती है, मुस्लिम टोपी पहनकर मुस्लिम प्रार्थना करती है। सोलंकी ने यह भी लिखा कि फिल्म “लव जिहाद” को बढ़ावा देती है [हिंदू महिलाओं को इस्लाम में परिवर्तित करने के लिए बहकाने के बारे में एक साजिश सिद्धांत] क्योंकि नयनतारा के चरित्र का मुस्लिम दोस्त फरहान (जय द्वारा अभिनीत) उसे भगवान राम और उनकी पत्नी के रूप में मांस काटने के लिए “ब्रेनवॉश” करता है। देवी सीता ने भी खाया था मांस कई हिंदू शाकाहारी हैं और उनके देवताओं के मांस खाने की अवधारणा उनके लिए अपमानजनक है।

शिकायत में नामित लोग फिल्म के निर्देशक, नवोदित नीलेश कृष्णा हैं; नयनतारा; निर्माता जतिन सेठी और आर. रवींद्रन; ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज के सीईओ पुनित गोयनका; ज़ी स्टूडियोज़ के मुख्य व्यवसाय अधिकारी शारिक पटेल; और नेटफ्लिक्स इंडिया की प्रमुख मोनिका शेरगिल।

जबलपुर में हिंदू सेवा परिषद ने भी फिल्म के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है.

हिंदू राष्ट्रवादी संगठन विश्व हिंदू परिषद को संबोधित एक पत्र में, ज़ी स्टूडियो ने कहा कि फिल्म को संपादित होने तक नेटफ्लिक्स से हटा दिया जाएगा और माफी जारी करते हुए कहा: “फिल्म के सह-निर्माता के रूप में हमारा धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का कोई इरादा नहीं है।” हिंदू और ब्राह्मण समुदाय के लोग और संबंधित समुदायों की भावनाओं को हुई असुविधा और ठेस के लिए माफी मांगना चाहते हैं।”

सोलंकी ने ज़ी स्टूडियोज़ के पत्र को एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा: “हिंदू एकता [एकता] के लिए बड़ी जीत; हिंदू विरोधी फिल्म #अन्नपूर्णानी नेटफ्लिक्स से हटाई गई; बहुत बहुत धन्यवाद @ianuragthakur भाई [भारत के सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर]; और दुनिया भर के सभी हिंदुओं और सभी हिंदू संगठनों को एक साथ आने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।”

वैरायटी ने टिप्पणी के लिए नेटफ्लिक्स और ज़ी स्टूडियोज़ से संपर्क किया है।

“जवान” 2023 की सबसे बड़ी भारतीय हिट थी, जिसमें नयनतारा ने शाहरुख खान के साथ अभिनय किया था। नयनतारा चार दक्षिण भारतीय भाषा फिल्म उद्योगों में बेहद लोकप्रिय हैं। “अन्नपूर्णानी” उनकी 75वीं फिल्म है।

जब ‘अन्नपूर्णी’ सिनेमाघरों में रिलीज हुई, तो इसे सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली। इसके अलावा, यह ऐसे समय में आया जब चक्रवात मिचौंग ने चेन्नई में तबाही मचाई, जिसके परिणामस्वरूप सिनेमाघरों में दर्शकों की संख्या कम रही। आख़िरकार, फ़िल्म रिलीज़ होने के एक महीने के भीतर ही नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होने लगी।

इसके ओटीटी रिलीज के कुछ ही दिनों के भीतर, हिंदू आईटी सेल के संस्थापक रमेश सोलंकी ने एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर जाकर फिल्म पर अपनी आपत्ति व्यक्त की । उन्होंने पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई, जिसके आधार पर मुंबई पुलिस ने एफआईआर (प्रथम सूचना रिपोर्ट) दर्ज की।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *