Fri. Sep 20th, 2024

Toyota land cruiser 250

By newsmitr24.com Dec 7, 2023

Toyota अपनी land cruiser 250 को जून 2024 में एक एसयूवी कार के रूप में रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च करने जा रही है। भारत में 1.00 करोड़।

250 सीरीज़, लैंड क्रूज़र की उत्पत्ति और सार पर वापस
जैसे-जैसे पीढ़ियाँ विकसित हुई हैं, लाइट ड्यूटी सीरीज़ हाई-एंड और लक्ज़री मॉडल की ओर स्थानांतरित हो गई है। 250 सीरीज़ को विकसित करने में, तत्कालीन राष्ट्रपति अकीओ टोयोडा, जिनके पास उत्पाद विकास की अंतिम ज़िम्मेदारी है, ने अपने मूल दृष्टिकोण को इस प्रकार समझाया, “लैंड क्रूज़र एक ऐसी कार होनी चाहिए जो लोगों के जीवन और स्थानीय समुदायों का समर्थन करती है, इसलिए लाइट ड्यूटी मॉडल को वापस आना चाहिए वास्तविक रूप में जिसे ग्राहक तलाश रहे हैं।” जवाब में, विकास टीम ने इस अवधारणा को लैंड क्रूजर के मूल की ओर लौटने के रूप में परिभाषित किया। मॉडल के पुनर्निर्माण की भावना के साथ, उन्होंने एक सरल और मजबूत वाहन बनाया जिस पर ग्राहक अपनी जीवनशैली विकल्पों और व्यावहारिक जरूरतों को पूरा करने के लिए भरोसा कर सकते हैं।

नई 250 सीरीज़ एक कोर लैंड क्रूज़र मॉडल है जिसमें 300 सीरीज़ के समान जीए-एफ प्लेटफॉर्म है जो ऑफ-रोडर के रूप में बुनियादी प्रदर्शन में नाटकीय रूप से सुधार करता है। यह लैंड क्रूजर नाम के अनुरूप और भी अधिक शक्तिशाली ड्राइविंग प्रदर्शन और पर्यावरणीय प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए विभिन्न पावरट्रेन के साथ आता है। इसे अद्वितीय लैंड क्रूजर विशेषताओं की खोज में बनाया गया था, जिसमें आंतरिक और बाहरी स्टाइल को शामिल किया गया था जो एक कार्यात्मक पैकेज में पारंपरिक और आधुनिक को जोड़ता है। इसका उद्देश्य ऑन-रोड और ऑफ-रोड ड्राइविंग दोनों के लिए बेहतर हैंडलिंग और आराम के साथ अगली पीढ़ी की लैंड क्रूजर बनाना था, साथ ही क्लास-अग्रणी उन्नत सुरक्षा प्रदर्शन भी प्रदान करना था।

 

250 सीरीज जारी होने के बाद भी, लैंड क्रूजर दुनिया भर के ग्राहकों के लिए एक भरोसेमंद, भरोसेमंद और व्यावहारिक विकल्प के रूप में, कई सामाजिक जरूरतों को पूरा करते हुए विकसित होता रहेगा।

समझौता न करने की क्षमता
लैंड क्रूजर दो ग्रेडों में उपलब्ध होगा, लैंड क्रूजर 1958 और लैंड क्रूजर। लैंड क्रूजर ग्रेड अतिरिक्त आराम और सुविधा के साथ लैंड क्रूजर 1958 के सभी कार्यों के साथ आता है। अंदर, गर्म और उपलब्ध हवादार सामने की सीटें, एक उपलब्ध कंसोल कूल बॉक्स, और एक 2400W इन्वर्टर आपको अपने सभी साहसिक कार्यों में घर से आराम लाने में मदद करता है। चौड़े टायरों और उपलब्ध आयताकार हेडलाइट्स से सुसज्जित एक बोल्ड बाहरी हिस्सा लैंड क्रूजर को एक आधुनिक लुक देता है, जबकि एक लॉकिंग रियर डिफरेंशियल और स्टेबलाइजर डिस्कनेक्ट मैकेनिज्म (एसडीएम) सड़क पर और बाहर आपके हर कदम का समर्थन करता है। लैंड क्रूज़र की वापसी का जश्न मनाते हुए, फर्स्ट एडिशन मॉडलों का सीमित संस्करण ट्रेल्स में और भी अधिक प्रीमियम सुविधाएँ – एक छत रैक, रॉक रेल और एक फ्रंट स्किड प्लेट लाता है, ताकि आप अपने रोमांच को अगले स्तर तक ले जा सकें।

टोयोटा लैंड क्रूजर 250: उच्चगुणवत्ता और शानदार डिज़ाइन

राजनीतिक पदों का अधिकारी – लैंड क्रूजर का गर्व और संतुलन

टोयोटा लैंड क्रूजर 250, वास्तविक 4×4 की शानदार और शानदार यात्रा के लिए एक नया राजा है। इसे पिछली पीढ़ी की तुलना में आपको दृष्टि में छू जाता है और इसके पास उर्जावान रेट्रो डिज़ाइन है। 1958 से लैंड क्रूजर मौजूद है और इससे 10 से अधिक पीढ़ियों की उत्पत्ति हुई है, इसलिए यहां बहुत सारा प्रेरणा है।

डिज़ाइन की विशेषताएं – छोटे और बड़े संस्करण

लैंड क्रूजर 250 के बारे में एक और बात ध्यान देने योग्य है कि यह आपकी सोचने की बड़ी तुलना में थोड़ा छोटा है। पिछले US मॉडल से 7 इंच और 1/2 इंच कम चौड़ा और कम ऊँचा है, तो यह नई कार वृद्धि नहीं है। आपको स्टैंडर्ड मॉडल पर 18-इंच के पहियों से प्रारंभ करना चाहिए, जो ऑफरोड टायर के लिए एक सामान्य प्रतिष्ठान हैं।

हार्डवेयर – सुरक्षित और शक्तिशाली

लैंड क्रूजर 250 में स्थायी 4×4 होता है, अमेरिका में 326 ब्रेक हॉर्सपावर 465 पाउंड-फीट हाइब्रिड ड्राइवट्रेन है जिसमें 2.4 L टर्बोचार्ज़ चार सिलिंडर और 1.9 KW बैटरी पैक होता है। यूके में लैंड क्रूजर 250 में 2.8 L डीज़ल 4 आपको मिलेगा जो HUX से होता है, इसका मतलब 24 ब्रेक और 400 फीट के ऊपर टॉर्क होता है।

इंटीरियर – शक्तिशाली और सुविधाजनक

लैंड क्रूजर 250 के इंटीरियर में आपको बाहरी डिज़ाइन की तरह शक्तिशालीता और मजबूती की एक वैध भावना मिलती है। इसके अलावा, यह एक विशाल टचस्क्रीन के साथ भी आता है और इसके इंटीरियर में मजबूत और बड़े बटन हैं जो इसे प्रोफेशनल और शानदार बनाते हैं।

मुकाबला कीमतों में – प्रतिस्पर्धी और लक्जरी

ब्रिटेन में 2024 में लैंड क्रूजर की शुरुआती मॉडल आएंगे और यद्यपि किसी ने अभी तक कोई मूल्य निर्धारित नहीं किया है, मैं मानता हूँ कि बेस मॉडल 45,000 से शुरू होगा जो कि इस नई कार के लिए वास्तविकता में प्रतिस्पर्धी है।

सारांश

टोयोटा लैंड क्रूजर 250 एक उच्चगुणवत्ता 4×4 है जो न केवल बड़े और दुश्मनी के अनुभव को सहन कर सकती है, बल्कि इस डिज़ाइन में अपना गर्व रखती है और उसे आधुनिक बनाती है। यह राजा मर गया है, लंबे जीवित रहे राजा!

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *